क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने 900 गोल करने वाले पहले फुटबॉलर, कहा, ‘मुझे पता था कि मैं यह उपलब्धि हासिल करूंगा’

 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने अपने करियर का 900वां गोल यूईएफए नेशंस लीग में क्रोएशिया के खिलाफ लिस्बन में खेलते हुए किया। इस मुकाबले में रोनाल्डो ने नूनो मेंडेस के एक बेहतरीन क्रॉस पर गेंद को क्रोएशियाई गोलकीपर लिवाकोविच के पास से गोल में पहुंचा दिया। इस गोल के साथ रोनाल्डो ने फुटबॉल इतिहास में खुद को और भी अमर कर लिया है।

रोनाल्डो के करीबी प्रतिद्वंद्वी

रोनाल्डो के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेस्सी हैं, जिन्होंने अब तक 838 गोल किए हैं। तीसरे स्थान पर पेले हैं, जिन्होंने अपने करियर में 762 गोल किए थे। रोनाल्डो की यह उपलब्धि तब आई जब उनकी यूरो कप में हाल की परफॉर्मेंस को आलोचकों ने निशाने पर लिया था। 39 वर्षीय इस खिलाड़ी ने यूरो कप के पांच मैचों में गोल नहीं किया था, जिसके चलते उनके खेल की कड़ी आलोचना हुई थी।

रोनाल्डो का करियर सफर

रोनाल्डो ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग सीपी से की थी, जहां उन्होंने 28 मैचों में 4 गोल किए। इसके बाद मशहूर मैनचेस्टर यूनाइटेड मैनेजर सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने उन्हें 2003 में अपनी टीम में शामिल किया। रोनाल्डो ने 6 साल तक मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलते हुए 145 गोल किए।

2009 में रोनाल्डो का करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंचा, जब उन्होंने रियल मैड्रिड के लिए खेलना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने 450 गोल किए और क्लब के इतिहास में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने। अपने नौ वर्षों के सफर में रोनाल्डो ने 4 यूईएफए चैंपियंस लीग, 3 फीफा क्लब वर्ल्ड कप और 2 ला लिगा खिताब जीते।

2018 में, रोनाल्डो ने जुवेंटस में शामिल होकर 101 गोल जोड़े। इसके बाद 2022 में वह सऊदी अरब के अल नासर क्लब में शामिल हुए, जहां अब तक उन्होंने 74 मैचों में 68 गोल किए हैं।

1000 गोल का सपना

रोनाल्डो ने खेल के बाद अपने यूट्यूब चैनल पर अपने पूर्व साथी रियो फर्डिनेंड से बात करते हुए कहा कि उनका अगला लक्ष्य 1000 गोल करना है। उन्होंने कहा, "मैं 1000 गोल तक पहुंचना चाहता हूं। अगर मुझे चोटें नहीं लगीं, तो यह मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा। पहले मेरा लक्ष्य 900 गोल तक पहुंचना था और अब मेरी चुनौती 1000 गोल तक पहुंचने की है।"

रोनाल्डो के गोल पर कहे उनके शब्द 

मैच के बाद रोनाल्डो ने अपने 900वें गोल को लेकर कहा, "यह एक भावनात्मक क्षण था क्योंकि यह मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। मुझे हमेशा विश्वास था कि मैं इस नंबर तक पहुंचूंगा। यह मेरे खेल का स्वाभाविक हिस्सा है।"

Read More - पेरिस 2024 पैरालिंपिक: गुओ लिंगलिंग ने पावरलिफ्टिंग में नया विश्व रिकॉर्ड तोड़ा


Post a Comment

और नया पुराने