महिला टी20 विश्व कप 2024: बांग्लादेश से UAE में स्थानांतरित


 महिला टी20 विश्व कप, जो अक्टूबर में आयोजित होने वाला था, अब बांग्लादेश से हटाकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह निर्णय हाल ही में बांग्लादेश में हो रही राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा के कारण लिया गया है, जिससे देश में टूर्नामेंट का आयोजन असंभव हो गया है।

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट और विश्व कप का आयोजन 

विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था, ICC ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि कई देशों ने बांग्लादेश के लिए यात्रा सलाह जारी की थी, जिससे देश में टूर्नामेंट की मेजबानी असंभव हो गई। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना हाल ही में हुए प्रदर्शनों के बीच देश छोड़कर चली गई हैं, और अब एक अंतरिम सरकार, जिसका नेतृत्व मुहम्मद यूनुस कर रहे हैं, ने सत्ता संभाल ली है।

ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ अलार्डिस ने एक बयान में कहा, "बांग्लादेश में महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी न कर पाना दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि हम जानते हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) एक यादगार आयोजन करता।"

UAE में विश्व कप के आयोजन की तैयारी

ICC ने यह भी स्पष्ट किया कि बांग्लादेश को भविष्य में किसी ICC वैश्विक आयोजन की मेजबानी का अधिकार बरकरार रहेगा। "हालांकि वर्तमान स्थिति में यह संभव नहीं था, लेकिन हम निकट भविष्य में किसी ICC वैश्विक आयोजन को बांग्लादेश में लेकर आने की उम्मीद रखते हैं," अलार्डिस ने कहा।

महिला टी20 विश्व कप, जो 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2024 के बीच आयोजित होगा, इस टूर्नामेंट का नौवां संस्करण होगा, जिसमें 10 देश हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट के स्थानांतरण के साथ ही अब सभी की निगाहें UAE पर टिकी हैं, जो पहले भी कई वैश्विक क्रिकेट आयोजनों की सफल मेजबानी कर चुका है।

UAE को इस आयोजन के लिए एक सुरक्षित और स्थिर विकल्प के रूप में चुना गया है, जबकि बांग्लादेश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय अपरिहार्य था। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि UAE में इस आयोजन को किस तरह से संभाला जाएगा और कैसे इसे सफलतापूर्वक संपन्न किया जाएगा।

Post a Comment

और नया पुराने