विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 से अयोग्यता के बाद की कुश्ती से संन्यास की घोषणा


विनेश फोगाट ने गुरुवार सुबह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा की। यह घोषणा पेरिस ओलंपिक 2024 में अयोग्य घोषित होने के एक दिन बाद आई। उन्होंने लिखा, "माँ कुश्ती ने मुझे हरा दिया, मैंने हार मान ली... आपके सपने और मेरी हिम्मत टूट गई। मेरे पास अब कोई ताकत नहीं बची है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं आप सभी का हमेशा ऋणी रहूंगी। कृपया मुझे माफ कर दें।"

अयोग्यता का कारण

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में बुधवार सुबह वजन में 100 ग्राम अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। अयोग्यता के बाद उनके स्वर्ण पदक की दावेदारी भी समाप्त हो गई। बुधवार रात को, विनेश ने इस अयोग्यता के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की, जिसमें उन्होंने संयुक्त रजत पदक की मांग की।

CAS में अपील

पेरिस में CAS के एक अस्थायी प्रभाग की स्थापना की गई है, जो ओलंपिक खेलों के दौरान या उद्घाटन समारोह से 10 दिन पहले उत्पन्न होने वाले विवादों के समाधान के लिए है। यह मामला गुरुवार सुबह उठाया जाएगा। विनेश की अयोग्यता के बाद, क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुज़मैन लोपेज़, जिन्होंने सेमीफाइनल में विनेश से हार का सामना किया था, फाइनल में अमेरिकी पहलवान सारा ऐन हिल्डेब्रांट के खिलाफ मुकाबला करेंगी। हिल्डेब्रांट ने यह मुकाबला जीतकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

Read More - भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कांस्य पदक मुकाबला स्पेन के खिलाफ, जानें सभी विवरण

नियम और अपील

CAS के नियमों के अनुसार, अपील करने से पहले दावेदार को संबंधित खेल संस्था के नियमों और विनियमों के तहत उपलब्ध सभी आंतरिक उपायों को समाप्त करना आवश्यक है। हालांकि, खेल की अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को सूचित किया है कि वर्तमान वजन नियम को अभी बदला नहीं जा सकता।


भविष्य की दिशा

UWW के प्रमुख नेनाड लालोविक ने पेरिस में भारतीय संवाददाताओं को बताया, "मेरे पास उस (भारत की अपील) के खिलाफ कुछ नहीं है, लेकिन मैं परिणाम जानता हूं। यह प्रतियोगिता के नियम हैं और मुझे वास्तव में नहीं लगता कि इसे उलटने की संभावना है।"


विनेश फोगाट की अयोग्यता और संन्यास भारतीय कुश्ती के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। उनके शानदार करियर और समर्पण को हमेशा याद रखा जाएगा। भारतीय खेल प्रेमी उनके भविष्य की योजनाओं का समर्थन करेंगे और उन्हें शुभकामनाएं देंगे।

Read More - कौन हैं सर्वेश कुशारे, भारतीय हाई जम्पर जो पेरिस ओलंपिक 2024 में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं?

Post a Comment

और नया पुराने