Susan Wojcicki Biography 2024: जीवन, करियर, उपलब्धियाँ और निधन



सुसान वोज्स्की का परिचय

Susan Wojcicki, जिनका जन्म 5 जुलाई 1968 को हुआ, अमेरिकी तकनीकी जगत की एक प्रमुख हस्ती थीं। उन्हें गूगल और यूट्यूब के विकास में उनके अमूल्य योगदान के लिए जाना जाता है। वह गूगल की 16वीं कर्मचारी बनीं और बाद में यूट्यूब की सीईओ के रूप में कार्य किया।

करियर की शुरुआत

Susan Wojcicki का करियर गूगल के साथ 1998 में शुरू हुआ, जब उन्होंने अपने घर का गैरेज गूगल के संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को किराए पर दिया। इसके बाद, 1999 में, वह गूगल की पहली मार्केटिंग मैनेजर बनीं। उनके नेतृत्व में गूगल का विज्ञापन का business तेजी से बढ़ा, जिसमें उन्होंने AdSense की concept को विकसित किया, जो गूगल की income में बड़ा योगदान साबित हुआ।

यूट्यूब में सीईओ के रूप में योगदान और उपलब्धियाँ

Susan Wojcicki ने 2006 में यूट्यूब के अधिग्रहण के लिए जोर दिया, जो गूगल के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम साबित हुआ। 2014 में, वह यूट्यूब की सीईओ बनीं और 2023 तक इस पद पर बनी रहीं। उनके कार्यकाल में, यूट्यूब ने दो अरब से अधिक लॉग-इन उपयोगकर्ताओं को प्रतिमाह अपने और खींचा   और influncers, actors और मीडिया कंपनियों को $30 बिलियन से अधिक का भुगतान किया।

Read More - National Lazy Day 2024 : Origin and signification 

उनकी प्रमुख उपलब्धियों में YouTube Premium, YouTube TV, और YouTube Shorts जैसे नए उत्पादों की शुरुआत शामिल है। उन्होंने Education को प्राथमिकता दी और YouTube Learning पहल के जरिये   इसे बढ़ावा दिया। इसके अलावा, सुसान ने यूट्यूब में महिला कर्मचारियों का प्रतिशत 24% से बढ़ाकर लगभग 30% किया।

निजी जीवन और सामाजिक योगदान

सुसान वोज्स्की का व्यक्तिगत जीवन भी प्रेरणादायक रहा। उन्होने Family Time और Personal Development पर ध्यान  करने के लिए फरवरी 2023 में यूट्यूब के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया। वह कई धार्मिक कार्यो  में भी सक्रिय रहीं, जैसे कि Salesforce, Room to Read और UCLA Anderson School of Management के बोर्डों में सेवा देना। उन्होंने तकनीकी कंपनियों में लैंगिक भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और कोडिंग को बढ़ावा देने का कार्य किया।

सुसान वोजिकी का निधन और नेट वर्थ

 10 अगस्त 2024 , सुसान वोजिकी का 56 वर्ष की आयु में दुखद निधन हो गया। वह पिछले दो वर्षों से फेफड़ों के कैंसर से जूझ रही थीं। उनके निधन की खबर ने पूरी दुनिया मे   शोक की लहर दौड़ा दी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और कहा कि Susan Wojcicki ने गूगल और यूट्यूब के इतिहास में "महत्वपूर्ण  भूमिका" निभाई।

उनके निधन के समय सुसान वोज्स्की  की नेट वर्थ लगभग $765 मिलियन थी, जो उनके सफल करियर और तकनीकी क्षेत्र में उनके योगदान को दर्शाती है। उनके जाने से Tech World में एक बड़ा शून्य  उत्पन्न हुआ है, लेकिन उनकी यादें और उनका योगदान हमेशा जीवित रहेंगे।

निष्कर्ष

Susan Wojcicki की जीवन यात्रा और करियर, उनकी उपलब्धियाँ और व्यक्तिगत जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए । उन्होंने तकनीकी उद्योग में जो योगदान दिया, वह हमेशा याद रखा जाएगा। उनके निधन से तकनीकी जगत में एक बड़ा शून्य उत्पन्न हुआ है, लेकिन उनकी विरासत हमेशा जीवित रहेगी।

Post a Comment

और नया पुराने