अमेरिकन टीनएजर सैम वॉटसन ने पेरिस ओलंपिक में स्पीड क्लाइंबिंग का विश्व रिकॉर्ड बनाया

 

मुख्य विशेषताएँ (Key Highlights):

  • सैम वॉटसन ने 4.75 सेकंड में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।
  •  अमेरिका के लिए स्पीड क्लाइंबिंग में पहला ओलंपिक गोल्ड।
  • वॉटसन की सफलता ने स्पीड क्लाइंबिंग के प्रति रुचि बढ़ाई।


पेरिस, पेरिस ओलंपिक 2024

मंगलवार को 18 साल के टेक्सास के सैम वॉटसन ने पेरिस ओलंपिक में स्पीड क्लाइंबिंग में 4.75 सेकंड का विश्व रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया। पेरिस के उपनगरों में एक अस्थायी क्लाइंबिंग वॉल पर आयोजित इस स्पर्धा में उन्होंने यह अद्वितीय खेल सम्मान प्राप्त किया।

वॉटसन ने कहा, "4.75 सेकंड, यह ओलंपिक में किसी भी टाइम्ड स्पोर्ट का सबसे तेज समय है। यह एक शानदार खिताब है, जिसे कोई नहीं छीन सकता।"

स्पीड क्लाइंबिंग की इस रोमांचक स्पर्धा में, जहां एथलीट्स 15 मीटर की दीवार को लगभग पांच सेकंड में चढ़ते हैं, वहां पल भर की भी चूक महंगी साबित हो सकती है। इस खेल में तेज़ प्रतिक्रियाएँ और फास्ट-ट्विच मसल फाइबर्स जरूरी होते हैं। पैर का फिसलना या ध्यान में थोड़ी भी चूक प्रतियोगिता से बाहर कर सकती है।

इससे पहले, वॉटसन ने इस साल चीन में हुए वर्ल्ड कप इवेंट में 4.79 सेकंड का पिछला विश्व रिकॉर्ड बनाया था। मंगलवार को इंडोनेशिया के वेड्रिक लियोनार्डो ने उस समय को मिलाया, लेकिन वॉटसन ने अगले ही राउंड में इसे और तेज कर दिया।

वॉटसन ने कहा, "मैं इन रेसों को जीतना चाहता हूँ और पोडियम के शीर्ष पर पहुंचना चाहता हूँ। लेकिन मैं अभ्यास में बहुत तेज था और मुझे यह महसूस हो गया था कि यह संभव है। मैंने खुद से कहा, यदि मैं ओलंपिक खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ रूप को लाता हूँ, तो यह संभव है कि मैं इस मंच पर विश्व रिकॉर्ड तोड़ सकूं।"

स्पीड क्लाइंबिंग की यह स्पर्धा ओलंपिक में अपनी शुरुआत कर रही है, और यह पहले ही एक दर्शक-पसंदीदा बन गई है। वॉटसन की सफलता ने स्पीड क्लाइंबिंग में नई ऊर्जा भर दी है और युवाओं में इसे लेकर रुचि बढ़ाई है।

वॉटसन के माता-पिता ने कहा, "वह बचपन से ही ऊंचाईयों पर चढ़ने के शौकीन थे, जिससे हमें उन्हें एक स्थानीय क्लाइंबिंग जिम में ले जाना पड़ा। वहां उनकी प्रतिभा स्पष्ट रूप से दिखाई दी और उनका विकास तेजी से हुआ।"

2022 में, वॉटसन ने वर्ल्ड कप इवेंट में सबसे कम उम्र में पदक जीतने वाले व्यक्ति का रिकॉर्ड बनाया, और अगले ही साल अमेरिकी स्पीड रिकॉर्ड स्थापित किया। पैन अमेरिकन गेम्स में जीत ने उन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए अमेरिकी टीम में जगह दिलाई, और अब वह फाइनल में गोल्ड जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

वॉटसन ने कहा, "ओलंपिक में भाग लेना मेरे जीवन के सबसे पसंदीदा अनुभवों में से एक है। यह टीम यूएसए का सदस्य बनना, अपने बचपन के आदर्शों को देखना और इस विलेज में सभी लोगों से मिलना, मेरे लिए बहुत मायने रखता है।"

क्लाइंबिंग के अलावा, वॉटसन को शतरंज खेलना और भाषाएँ सीखना बहुत पसंद है। इसमें इंडोनेशियाई भाषा भी शामिल है, जो दुनिया के कई शीर्ष स्पीड क्लाइंबर्स की मातृभाषा है।

जैसे ही वॉटसन ने अपना रिकॉर्ड बनाया, उन्होंने जीत का जश्न मनाया और धीरे-धीरे नीचे उतरते हुए अपने मुट्ठी बांधकर खुशियाँ मनाई। 


Post a Comment

और नया पुराने