ब्रिटिश यूट्यूबर का नस्लवादी बयान: भारत पर 'परमाणु हमला' करने की 'मजाकिया' धमकी ने मचाया बवाल


ब्रिटिश यूट्यूबर और लेखक माइल्स रूटलेज ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर एक विवादास्पद बयान दिया, जिसने इंटरनेट पर हड़कंप मचा दिया है। रूटलेज ने भारत पर परमाणु बम गिराने की धमकी दी और बिना किसी सबूत के एक अज्ञात ट्रोल को भारतीय होने का आरोप लगाया। यह घटनाक्रम उस समय शुरू हुआ जब रूटलेज ने एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें एक अनाम X यूजर उन्हें धमकी देता हुआ दिखाई दिया।

Also Read - क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बनाया  अपना  YouTube चैनल: ये है चैनल का नाम

माइल्स रूटलेज का विवादित पोस्ट

25 वर्षीय माइल्स रूटलेज, जो 2021 में तालिबान के कब्जे के दौरान अफगानिस्तान में फंसे ब्रिटिश छात्र के रूप में चर्चित हुए थे, ने मंगलवार को भारतीयों के खिलाफ नस्लवादी पोस्ट की एक श्रृंखला शुरू की। उन्होंने एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए लिखा, "भारतीय मुझे ढूंढने की धमकी देता है, लेकिन यह उल्टा पड़ता है।" उस स्क्रीनशॉट में एक संदेश था जिसमें लिखा था, "मैं तुम्हें ढूंढ लूंगा, मैं वादा करता हूं, तुम्हारा माफी वीडियो बहुत अच्छा होगा।"

रूटलेज ने इस संदेश का जवाब अपने पते को साझा करते हुए दिया और इसके बाद "सार ओके लॉर्ड सार गुड लक सार हाहा सार" लिखकर भारतीयों के बोलने के अंदाज का मजाक उड़ाया।

भारत पर परमाणु बम गिराने की धमकी

यह नस्लवादी बयान यहीं नहीं रुका। एक अन्य ट्वीट में, इस ब्रिटिश यूट्यूबर ने भारत पर परमाणु बम गिराने का मजाक किया। उन्होंने लिखा, "जब मैं इंग्लैंड का प्रधानमंत्री बनूंगा, तो मैं ब्रिटिश हितों और मामलों में हस्तक्षेप करने वाली किसी भी विदेशी शक्ति को स्पष्ट चेतावनी के रूप में परमाणु शस्त्रागार खोल दूंगा। मैं बड़े घटनाक्रम की बात नहीं कर रहा हूं, मैं छोटे से छोटे उल्लंघन के लिए पूरे देशों को परमाणु बम से उड़ा देने के लिए बेचैन हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "शायद मैं सिर्फ मजे के लिए भारत पर बम गिरा दूं!"

भारतीयों के प्रति घृणा

जब एक भारतीय X यूजर ने उन्हें 'रेज-बेटिंग' (गुस्से में प्रतिक्रिया करने के लिए उकसाना) का आरोप लगाया, तो रूटलेज ने जवाब में कहा कि उन्हें भारत से नफरत है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें क्यों लगा कि उन्हें धमकी देने वाला ट्रोल भारतीय है। रूटलेज ने दावा किया, "यकीन मानिए या नहीं, मुझे भारत से नफरत है। साथ ही, मैं भारतीय को पहचान सकता हूं। अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन अचानक आपकी मां के बारे में अश्लील बातें करता है, तो वह भारतीय है। ऐसे कई मामले हैं।"

निष्कर्ष

माइल्स रूटलेज द्वारा किए गए नस्लवादी और हिंसक बयान ने न केवल भारतीय समुदाय में बल्कि पूरे विश्व में आक्रोश पैदा कर दिया है। यह घटना सोशल मीडिया पर नस्लवाद और हिंसा के बढ़ते प्रसार को उजागर करती है। ऐसे बयान न केवल सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा देते हैं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए भी खतरा बन सकते हैं। इस तरह के असंवेदनशील और आपत्तिजनक विचारों का किसी भी समाज में कोई स्थान नहीं होना चाहिए, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Read Also - सिर्फ 11 मिनट की वॉक से मिल सकते हैं ये  अद्भुत फायदे

Post a Comment

और नया पुराने